कृषि विभाग ने दिया बड़ा अपडेट यहां जाने कब आएगा 13वीं का पैसा ऐसे चेक करे आपको 13वीं किस्त मिलेगा या नहीं

PM Kisan ₹2000 Realise Date 2023 : पीएम किसान की 13वीं किस्त की तारीख और समय को लेकर अभी भी सस्पेंस बना हुआ है. आपकी जानकारी के लिए बता दे की कई रिपोर्ट्स में कहा गया था कि पीएम किसान की 13वीं किस्त 24 फरवरी को जारी हो सकती है, हालांकि अभी इस बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है.

यह भी अनुमान लगाया जा रहा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बहुप्रतीक्षित 13वीं किस्त होली से पहले लॉन्च कर सकती है. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर 2022 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 16,000 करोड़ रुपये की 12वीं किस्त जारी की थी। यह राशि 8 करोड़ रुपये से अधिक किसानों के खाते में जमा की गई थी।

Shorts Details of PM Kisan ₹2000 Realise Date 2023

Name of the Scheme PM Kisan Samaan Nidhi Yojana
Name of the Article PM Kisan ₹2000 Realise Date 2023
Type of Article Sarkari Yojana
New Update? Now You Can Check PFMS Portal
Mode Online
Charges NIL
Requirements? PM Kisan Registration Number Etc.
Official Website pmkisan.gov.in

आधार NPCI बैंक से लिंक नहीं होने पर 13वीं किस्त नही मिलेगा

उधर, जिला कृषि पदाधिकारी ने बताया कि किसान अपने नजदीकी डाकघर में जाकर खाता खुलवा सकते हैं. क्योंकि बैंक जाने का झंझट नहीं होगा और सम्मान निधि की राशि डाकघर पहुंच जाएगी। यह खाता नि:शुल्क खोला जाता है। उन्होंने कहा कि अगली 13वीं किस्त का लाभ उन किसानों को दिया जाएगा। जिन्होंने eKYC सत्यापन पूरा कर लिया है। आधार बैंक खाता और एनपीसीआई वसूल किया गया है। कृषि योग्य भूमि का विवरण भूमि एवं राजस्व सुधार विभाग के डेटाबेस में दर्ज किया जाना चाहिए तथा कृषि योग्य भूमि का सत्यापन अभिलेखों के अनुसार किया जाना चाहिए।

PM Kisan योजना के अंतर्गत किसानों को हर साल 6 हजार रुपए देने की व्यवस्था

आपको बता दें कि केंद्र की मोदी सरकार ने किसानों को आर्थिक सहायता देने के लिए 2018 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये देने की व्यवस्था की गई है। इसी क्रम में हर तीन माह में किसानों को 2 हजार रुपये ट्रांसफर किए जाते हैं। आपको बता दें कि मोदी सरकार ने 2024 तक किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए सरकार ने किसानों के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं।

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

PM Kisan ₹2000 Realise Date 2023

नरेंद्र मोदी सरकार की फ्लैगशिप योजना की 13वीं किस्त जल्द आने वाली है। ऐसे में जल्द से जल्द eKYC पूरी कर लें। किसी भी सवाल या मदद के लिए लाभार्थी पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर संपर्क कर सकते हैं।

सरकार ने साफ किया है जिन किसानों के पास राशन कार्ड है वे PM Kisan Samman Nidhi की ऑफिशियल वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके अलावा, आपके पास खेत की खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर होना जरूरी है। साथ ही वेबसाइट पर राशन कार्ड नंबर के साथ-साथ मांगे गए दस्तावेजों की सॉफ्ट कॉपी (PDF) अपलोड करना भी जरूरी है।

पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त के लिए ऐसे चेक करें अपना नाम-

लाभार्थी पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त का लाभ लेना चाहते हैं तो सबसे पहले उन्हें लाभार्थियों की लिस्ट में अपना नाम चेक करना होगा.

1- लाभार्थी को सबसे पहले पीएम किसान योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.

2- अब आपको दाहिनी तरफ बेनिफिशियरी स्टेटस पर क्लिक करना होगा.

3- अब आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें.

4- अब कैप्चा कोड डालें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.

Some Useful Link
Check Beneficiary Status Click Here
Download Beneficiary List Click Here
Check Rejected List Click Here
Join Our Telegram Click Here
Official Website Click Here

निष्कर्ष – PM Kisan ₹2000 Realise Date 2023

तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको PM Kisan ₹2000 Realise Date 2023 के बारे में पूरी जानकारी बताएंगे। मुझे उम्मीद है कि आपने इस पोस्ट का लुत्फ़ उठाया। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

अगर आप इस पोस्ट से संबंधित कोई सुझाव देना चाहते हैं तो आपके लिए कमेंट बॉक्स खुला है। आप अपने विचार हमारे साथ कमेंट में साझा कर सकते हैं। दोस्तों इस पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए मैं आप सभी दोस्तों का दिल की गहराइयों से धन्यवाद करता हूं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *